ताजा ख़बरेंदेशबड़ी ख़बरेंबिहारब्रेकिंग न्यूजराज्यसमस्तीपुर

भारत स्काउट और गाइड ने शहर के डी ए वी एवम् एम डी एन में बनाए प्लास्टिक वारियर्स

भारत स्काउट और गाइड ने शहर के डी ए वी एवम् एम डी एन में बनाए प्लास्टिक वारियर्स
आज दिनांक :- 20/10/2021 को डीएवी पब्लिक स्कूल हरपुर ऐलॉथ में भारत स्काउट और गाइड समस्तीपुर के द्वारा सभी छात्र छात्राओं को प्लास्टिक टाइड टर्नर प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्लास्टिक वारियर्स बनाया गया जिसमें सभी प्लास्टिक वारियर्स को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की शपथ दिलाई गई।

IMG-20211026-WA0018
20211009_193402
IMG-20211010-WA0065

सभी बच्चों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने और घर – परिवार, गांव – शहर, समाज में सिंगल यूज प्लास्टिक प्रयोग नहीं करने के लिए जागरूक बनाने की शपथ ली। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के शिक्षक श्री सतंजिव कुमार झा एवं शिक्षिका पल्लवी कुमारी ने बच्चे को संबोधित करते हुए कहा की विश्व पर्यावरण पर भारत स्काउट और गाइड के द्वारा प्लास्टिक वारियर्स बनाए जाने से मुझे बेहद खुशी हो रही है

20211022_163842
DR-rambabu
IMG-20211116-WA0057


और हम हमारा स्कूल हमारे स्कूल के बच्चे प्लास्टिक वारियर्स बन रहे हैं साथ ही भारत स्काउट और गाइड के सदस्य बन रहे हैं यह अत्यंत खुशी की बात है। आशा है कि स्काउट गाइड के माध्यम से विद्यालय के बच्चों में मूलभूत परिवर्तन आएगा।

IMG-20211012-WA0019
IMG-20211012-WA0100

साथ हीं शहर के रेलवे कॉलोनी स्थित एमडीएम ज्ञान निकेतन रेलवे कॉलोनी में भी छात्र-छात्राओं के बीच सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की शपथ दिलाई गई एवं जागरूकता अभियान छात्र – छात्राओं के द्वारा चलाए जाने की शपथ दिलाई गई। मौके पर निदेशक ओम प्रकाश समदर्शी ने कहा कि मैं एक स्काउट मास्टर भी हूं राष्ट्रपति स्काउट भी हूं और भारत स्काउट गाइड की यह प्लास्टिक वारियर्स की गतिविधि बहुत ही उम्दा है। इससे वैश्विक पर्यावरण को अवश्य ही संरक्षण प्राप्त होगा। डी ओ सी श्री चितरंजन कुमार शर्मा ने दोनों विद्यालय पर जाकर लगभग 2000 छात्र – छात्राओं को प्लास्टिक वारियर्स बनाया साथ में विनोद कुमार चौहान भी थे। कोषाध्यक्ष डॉक्टर दुर्गानंद चौधरी ने कहा कि संपूर्ण विश्व अभी वैश्विक पर्यावरण क्षरण की त्रासदी को झेल रहा है, डीओसी के ऐसे प्रयास से समस्तीपुर जिले में सिंगल यूज प्लास्टिक निश्चित रूप से बंद होगा और समस्तीपुर जिला बिहार के पटल पर ही नहीं देश के पटल पर अपना नाम स्थापित करेगी। जिला मुख्य आयुक्त उमाकांत चौधरी एवं जिला सचिव मदन मोहन राय ने भी इस कार्यक्रम का जायजा लिया और डीओसी चितरंजन कुमार शर्मा के सिंगल यूज प्लास्टिक गतिविधि पर अपनी खुशी व्यक्त की और धन्यवाद ज्ञापित किया।आज दिनांक :- 20/10/2021 को डीएवी पब्लिक स्कूल हरपुर ऐलॉथ में भारत स्काउट और गाइड समस्तीपुर के द्वारा सभी छात्र छात्राओं को प्लास्टिक टाइड टर्नर प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्लास्टिक वारियर्स बनाया गया जिसमें सभी प्लास्टिक वारियर्स को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की शपथ दिलाई गई। सभी बच्चों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने और घर – परिवार, गांव – शहर, समाज में सिंगल यूज प्लास्टिक प्रयोग नहीं करने के लिए जागरूक बनाने की शपथ ली।

कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के शिक्षक श्री सतंजिव कुमार झा एवं शिक्षिका पल्लवी कुमारी ने बच्चे को संबोधित करते हुए कहा की विश्व पर्यावरण पर भारत स्काउट और गाइड के द्वारा प्लास्टिक वारियर्स बनाए जाने से मुझे बेहद खुशी हो रही है और हम हमारा स्कूल हमारे स्कूल के बच्चे प्लास्टिक वारियर्स बन रहे हैं साथ ही भारत स्काउट और गाइड के सदस्य बन रहे हैं यह अत्यंत खुशी की बात है। आशा है कि स्काउट गाइड के माध्यम से विद्यालय के बच्चों में मूलभूत परिवर्तन आएगा।

साथ हीं शहर के रेलवे कॉलोनी स्थित एमडीएम ज्ञान निकेतन रेलवे कॉलोनी में भी छात्र-छात्राओं के बीच सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की शपथ दिलाई गई एवं जागरूकता अभियान छात्र – छात्राओं के द्वारा चलाए जाने की शपथ दिलाई गई। मौके पर निदेशक ओम प्रकाश समदर्शी ने कहा कि मैं एक स्काउट मास्टर भी हूं राष्ट्रपति स्काउट भी हूं और भारत स्काउट गाइड की यह प्लास्टिक वारियर्स की गतिविधि बहुत ही उम्दा है। इससे वैश्विक पर्यावरण को अवश्य ही संरक्षण प्राप्त होगा। डी ओ सी श्री चितरंजन कुमार शर्मा ने दोनों विद्यालय पर जाकर लगभग 2000 छात्र – छात्राओं को प्लास्टिक वारियर्स बनाया साथ में विनोद कुमार चौहान भी थे। कोषाध्यक्ष डॉक्टर दुर्गानंद चौधरी ने कहा कि संपूर्ण विश्व अभी वैश्विक पर्यावरण क्षरण की त्रासदी को झेल रहा है, डीओसी के ऐसे प्रयास से समस्तीपुर जिले में सिंगल यूज प्लास्टिक निश्चित रूप से बंद होगा और समस्तीपुर जिला बिहार के पटल पर ही नहीं देश के पटल पर अपना नाम स्थापित करेगी। जिला मुख्य आयुक्त उमाकांत चौधरी एवं जिला सचिव मदन मोहन राय ने भी इस कार्यक्रम का जायजा लिया और डीओसी चितरंजन कुमार शर्मा के सिंगल यूज प्लास्टिक गतिविधि पर अपनी खुशी व्यक्त की और धन्यवाद ज्ञापित किया।

3

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close