ताजा ख़बरेंदेशबड़ी ख़बरेंब्रेकिंग न्यूजराज्य

ये हैं दुनिया के वो 6 देश जिनकी एक से ज्यादा हैं राजधानियां

ये हैं दुनिया के वो 6 देश जिनकी एक से ज्यादा हैं राजधानियां

God grace school bhore gopalganj
The infinity classes
Sanam computer cctv camera

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं जिनकी राजधानियां एक नहीं बल्कि एक से अधिक हैं। ये वो देश हैं, जिन्होंने अपने अलग-अलग मकसदों से एक से अधिक राजधानियों को मान्यता दी हैं। इन देशों में दुनिया के कई खास देश भी आते हैं जैसे साऊथ अफ्रीका, श्रीलंका आदि। जहां इन देशों में दुनिया की एक से ज्यादा राजधानियां हैं, वहीं कुछ देश की सरकारें ऑफिशियल राजधानियों से अलग दूसरी राजधानियों से कामकाज का संचालन करती हैं। चलिए आपको उन देशों के बारे में बताते हैं, जिनकी एक ज्यादा राजधानियां हैं।

रामाश्रय मैरेज हाल Ramashray marriage hall
2021-02-27

चेक गणराज्य – ब्रनो और प्राग्यू – The Czech Republic – Brno, and Prague👉🏻
चेक गणराज्य का सुप्रीम कोर्ट ब्रनो में स्थित है, जहां छात्रों और लोगों से भरे कई लोकप्रिय कैफे हैं। अगर आप चेक गणराज्य के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानना चाहते हैं, तो एक बार प्राग घूमने जाएं।

IMG-20220415-WA0041
IMG-20220905-WA0013
IMG-20220929-WA0042

मलेशिया – कुआलालंपुर, और पुत्रजय – Malaysia – Kuala Lumpur, and Putrajaya👉🏻
पुत्रजय का निर्माण सरकार द्वारा 1995 में किया गया था और यह एक मानव निर्मित झील के आसपास स्थित एक खूबसूरत शहर है। अगर आप पार्टी करना चाहते हैं तो कुआलालंपुर एक बार जरूर जाएं, यह एक ऐसा शहर है, जहां के क्लब और रेस्टोरेंट से आपको प्यार हो जाएगा। यह शहर भी है जहां मलेशिया का राजा (Monarch) रहता है।

नीदरलैंड्स – एम्स्टर्डम, और द हेग्यू – Netherlands – Amsterdam, and The Hague👉🏻
हेग में ज्यादातर सरकारी लोग रहते हैं और यही से नीदरलैंड के राजा अपना वार्षिक भाषण भी देते हैं। दूसरी ओर एम्स्टर्डम अपने 4/20 दोस्ताना कैफे और क्लबों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है।

दक्षिण अफ्रीका – ब्लोमफ़ोन्टेन, केप टाउन और प्रिटोरिया – South Africa – Bloemfontein, Cape Town, and Pretoria👉🏻
दक्षिण अफ्रीका दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसकी तीन राजधानी हैं। केप टाउन एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो टेबल माउंटेन और समुद्र तटों के लुभावने नजारे पेश करता है। यह एक विधायक राजधानी भी है। ब्लोमफ़ोन्टेन दक्षिण अफ्रीका की न्यायिक राजधानी है। आखिर में, प्रिटोरिया में जकरंदा के पेड़ों का सबसे खूबसूरत नजारा भी देखने को मिलता है और और यह दक्षिण अफ्रीका की कार्यकारी राजधानी भी है।

श्रीलंका – कोलंबो, और श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे – Sri Lanka – Colombo, and Sri Jayawardenepura Kotte👉🏻
कोलंबो श्रीलंका के तट पर मौजूद है और जहां खूबसूरत समुद्र तट और आकर्षक नजारे दिल को खुश कर देते हैं। इसके बाद श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे हैं जिसे कोट्टे भी कहा जाता है और यह श्रीलंकाई संसद भवन के रूप में भी जाना जाता है।

दक्षिण कोरिया ने हाल ही में 2012 तक दो राजधानी मॉडल को अपनाया है। सियोल देश की आधिकारिक राजधानी और आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र रहा है। सेजोंग सिटी अब प्रशासनिक राजधानी है जहां सरकार की कई सबसे महत्वपूर्ण एजेंसियां स्थित हैं।

3
Back to top button
Close