ताजा ख़बरेंबड़ी ख़बरेंबिहारब्रेकिंग न्यूजमधुबनीराष्ट्रीयशिक्षास्वास्थ्य

मधुबनी की बेटी नीलू कूमारी 60 से अधिक बच्चों को दे रही नि:शुल्क शिक्षा

मधुबनी की बेटी नीलू कूमारी 60 से अधिक बच्चों को दे रही नि:शुल्क शिक्षा
2 वर्षो से निशुल्क शिक्षा दे रही नीलू बनी चर्चा का विषय
पुनीत कुमार मौर्य ब्यूरो

God grace school bhore gopalganj
IMG-20221120-WA0020
The infinity classes
Sanam computer cctv camera

बिहार – मधुबनी जिले के पंडौल प्रखंड के के 18 वर्षीय नीलू कूमारी आज कल चर्चा मे बनी हुई है. नीलू कुमारी नें 60 बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा के साथ-साथ मुफ्त में कॉपी – पेसिल भी अपने तरफ से अपने सभी केंदो पर पढ़ने वाले बच्चों के बीच वितरण किया.

IMG_20221024_173439
2021-02-27

मिडिया से दूरभाष के माध्यम से बात करते हुए नीलू कुमारी नें बताया की पिछले 2 वर्षो से अलग अलग सेंटर बना कर बच्चों को निशुल्क शिक्षा दे रही हूँ. इस बात चित के दरम्यान नीलू ने बताया कि अच्छा काम करने के लिए सिर्फ अच्छी नियत की जरूरत होती है बाकी सब अपने आप हो जाता है, भले ही वक्त कितना मुश्किल ही क्यों ना हो पर हौसला नहीं हारना चाहिए।

IMG-20220415-WA0041
IMG-20220905-WA0013

एक समय आया जब गरीबी के वजह से कई बच्चों की पढ़ाई छूट गई. कोविड के कारण यही देखते हुए मैंने 18 साल की उम्र में 2020 में सलम एरिया में गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने के लिए शिक्षा दान केंद्र शुरू की जिसमें 60 गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा के साथ – साथ मुफ्त में पेंटिंग मुफ्त योगा भी सिखाती हूँ एवं अपने माता पिता के सहयोग सड़ बच्चों को कॉपी पेसिंल इत्यादि देती हूँ। साथ ही स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवसदिवस, बाल दिवस, शिक्षक दिवस,दीपावली दुर्गा पूजा के साथ क्रिसमस डे सेलिब्रेट करती हूँ जिसमें केंद्र के सभी बच्चों के साथ मानती हूँ।

वहीं निशुल्क शिक्षा साथ – साथ निशुल्क पेटिंग और निशुल्क योगा भी सिखाती हूँ। वहीं नीलू ने आगे बताया की इसका मुख्य उद्देश्य जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चे है उनको मुफ्त में शिक्षा देना है।
समाज मे अभी भी जागरूकता की कमी है. ऐसे मे समाज को बदलने के लिए सबसे पहले शिक्षा बहुत जरुरी है. शिक्षा से ही समाज का बदलाव संभव है.

3
Back to top button
error: Content is protected !!