ताजा ख़बरेंदेशबड़ी ख़बरेंबिहारब्रेकिंग न्यूजराज्यसमस्तीपुर

जिलाधिकारी ने छठ घाटों का किया निरीक्षण दिए कई निर्देष

जिलाधिकारी ने छठ घाटों का किया निरीक्षण दिए कई निर्देष।

IMG-20230731-WA0012
God grace school bhore gopalganj

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह के द्वारा बूढ़ी गंडक नदी के किनारे स्थित छठ घाटों पर छठ व्रतियों के लिए प्रशासन के द्वारा उपलब्ध कराए गए सुविधाओं का निरीक्षण किया गया। इसमें बूढ़ी गंडक नदी के किनारे समस्तीपुर,कल्याणपुर एवम वारिसनगर में पड़ने वाले छठ घाट शामिल हैं। निरीक्षण के दौरान नदी में बनाए गए बैरिकेटिंग के पास एक व्यक्ति को पानी में चलाकर देखा गया की वहां कितना गहरा पानी है। जहां पानी की गहराई ज्यादा पाई गई उसको खतरनाक घाट घोषित करते हुए उस छठ घाट को निषेधित करने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया।

IMG-20231017-WA0059
4564 copy
IMG-20240416-WA0013
Abhilasha Videograph 6x3 copy

निरीक्षण के दौरान निर्मित अभी तक एक चेंजिंग रूम पाया गया ।यह चेंजिंग रूम सिंगल लेयर कपड़े का बना हुआ पाया गया। जिला पदाधिकारी के द्वारा अपारदर्शक डबल लेयर कपड़े का चेंजिंग रूम बनाने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया।नदी में बनाए गई बैरिकेटिंग को कैंची के शेप में बनाने निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया।

IMG-20240416-WA0013
4564 copy

निरीक्षण के दौरान नीम गली घाट पर निजी तौर पर किए जा रहे प्रकाश के प्रबंध ,जिसमे लोहे के पाइप को खंभा के तौर पर प्रयोग किया जा रहा था एवम इसमें लपेटकर बिजली के तारों को के जाया जा रहा रहा था, जिला पदाधिकारी के द्वारा इसे अविलंब रोकने का निर्देश कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति को दिया गया। साथ ही इसमें लोहे के पाइप की जगह बास के खंभों का प्रयोग करने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी के द्वारा सभी छठ घाटों पर बिजली संबंधी सभी प्रकार के प्रबंध का निरीक्षण करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति को दिया गया।बिजली के तार हर हाल में 10 फीट ऊंचा रहे, इसका अनुपालन कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति करेंगे।

बाय पास रोड से बूढ़ी गंडक नदी की ओर जाने वाले पहुंच पथ में जहां मिट्टी धूलकण ज्यादा है,वहां पानी का छिड़काव कराने निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया।
निरीक्षण के दौरान उपस्थित अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन को लगातार छठ घाटों का प्रवेक्षण करने का निर्देश दिया गया वही अनुमंडल पदाधिकारी समस्तीपुर को ट्रैफिक कंट्रोल के लिए मगरदही घाट गंडक पूल को खाली कराने को निर्देशित किया गया। इसी पूल पर कंट्रोल रूम बनाया जाना है।

इसके बाद जिला पदाधिकारी के द्वारा दलसिंहसराय के आईबी घाट का निरीक्षण किया गया। यहां पर जलकुंभी की सफाई कर दी गई है। छठ घाट भी साफ सुथरा पाया पाया गया। छठ घाट की सफाई प्रबंध को देखकर जिला पदाधिकारी संतुष्ट दिखे।

अंत में जिला पदाधिकारी के द्वारा विद्यापति महोत्सव के आयोजन स्थल का निरीक्षण किया गया तथा उपस्थित संबंधित पदाधिकारियों को तैयारी के संबंध में आवश्यक निर्देश दिया गया ।

IMG-20230731-WA0012
3
Back to top button
error: Content is protected !!